बिज़नेस

पोस्ट ऑफिस में है ये शानदार स्कीम, रोजाना 167 रुपये के न‍िवेश पर म‍िलेंगे 41 लाख ,समझें कैलकुलेशन

म‍िड‍िल क्‍लास के बीच पोस्‍ट ऑफ‍िस स्‍कीम को काफी पसंद क‍िया जाता है. इसका कारण यह है क‍ि यहां पर हाई र‍िटर्न के साथ आपका पैसा पूरी तरह सेफ रहता है. पोस्‍ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) भी एक ही स्‍कीम है |

म‍िड‍िल क्‍लास के बीच पोस्‍ट ऑफ‍िस स्‍कीम को काफी पसंद क‍िया जाता है. इसका कारण यह है क‍ि यहां पर हाई र‍िटर्न के साथ आपका पैसा पूरी तरह सेफ रहता है. पोस्‍ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) भी एक ही स्‍कीम है. यहां पर न‍िवेश करके आप लॉन्‍ग टर्म में लाखों रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं.
रोजाना 167 रुपये का न‍िवेश
इस स्‍कीम में न‍िवेश करने पर आपका पैसा पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहने के साथ ही आपका पैसा टैक्‍स फ्री होता है. 16 लाख रुपये की मैच्‍योर‍िटी के ल‍िए आपको रोजाना 167 रुपये यानी 5000 रुपये महीने का न‍िवेश करना होगा. यद‍ि आप हर महीने अपने पीपीएफ (PPF) अकाउंट में 5,000 रुपये जमा करते हैं तो 15 साल की मैच्‍योरिटी पर आप 16 लाख रुपये से ज्‍यादा के माल‍िक हो जाएंगे | भारत में इन दिनों निवेश के कई विकल्‍प बाजार में उपलब्‍ध हो चुके हैं। पर सुरक्षित निवेश के लिए पोस्‍ट ऑफिस की छोटी बचत योजना सबसे सुरक्षित मानी जाती है। इन स्‍कीमों में निवेश पर आपको रिटर्न भी अच्‍छा मिलता है। साथ ही टैक्‍स सेविंग जैसे अन्‍य लाभ भी दिया जाता है।
अगर आप भी सुरक्षित निवेश के साथ अच्‍छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो यहां वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना दी जाती है। इसमें निवेश पर 7.4 फीसद का रिटर्न दिया जाता है। साथ ही टैक्‍स बेनेफिट भी देती है।दरअसल पीपीएफ अकाउंट का लॉक-इन पीर‍ियड 15 साल का होता है. यद‍ि आप इसे 15 साल से ज्‍यादा के ल‍िए ऑपरेट करना चाहते हैं तो इसके ल‍िए आपको एक फॉर्म भरना होगा. 15 साल का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर आप PPF अकाउंट को नए कॉन्ट्रीब्यूशन के साथ 5-5 साल के ब्लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं. यहां हम आपको 25 साल की गणना बता रहे हैं. इसके ल‍िए आपको दो बार 5-5 साल के ब्लॉक खाते को आगे बढ़ाना होगा.
यदि आप इस स्कीम में 25 सालों तक प्रतिमाह 12 हजार 500 रुपए जमा करते हैं तो अंत में आपको 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसमें आपके द्वारा जमा राशि 37 लाख 50 हजार होगी, जबकि 7.1 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से ब्याज लाभ 62.50 लाख होगी। ऐसे में आपको मेच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपए मिल जाएंगे। अगर आप 16वें साल से 25वें साल तक 5 हजार रुपये महीने (167 रुपये रोजाना) का कंट्रीब्‍यूशन जारी रखते हैं तो 25वें साल की मैच्‍योर‍िटी पर आपको 41 लाख रुपये का अमाउंट म‍िलेगा. गारंटीड रिटर्न वाली इस स्‍कीम में निवेशकों को कम्‍पाउंडिंग का जबरदस्‍त फायदा मिलता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button