शिक्षा

फूड साइंस की फील्ड में 12वीं के बाद अपना कॅरियर बनाएं, सैलरी मिलेगी लाखों में

लोगों में हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। और धीरे-धीरे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो रहे हैं। 12वीं के बाद इस फील्ड में बहुत से छात्र अपना करियर बना रहे हैं।

आजकल गलत खानपान के कारण मोटापा, बीपी और हार्ट संबंधी बीमारियां आम हो गई हैं। आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान के कारण बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आम हो गई हैं। ऐसे में फूड प्रोडक्ट्स के एक्सपर्ट्स की मांग बढ़ रही है।

लोगों में हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। और धीरे-धीरे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो रहे हैं। 12वीं के बाद इस फील्ड में बहुत से छात्र अपना करियर बना रहे हैं। फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी आज के समय में एक उभरता हुआ क्षेत्र है। बहुत से छात्र 12वीं के बाद इस फील्ड में अपना करियर बना रहे हैं।

फूड साइंस के फील्ड मे आगे बढ़ने के लिए फूड प्रोडक्ट्स की केमिस्ट्री और बायो केमिस्ट्री के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। स फील्ड में फ़ूड प्रोडक्ट्स की क्वालिटी के अलावा उनकी सुरक्षा और पोषक तत्वों के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपने फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, बायोलॉजी और होम साइंस से 12वीं पास की है तो आप फ़ूड साइंस और टेक्नोलॉजी के ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। बैचलर डिग्री करने के बाद आप फूड केमिस्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और अन्य क्षेत्रों में एडवांस डिग्री भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप डायटेटिक्स एंड न्यूट्रिशन और फूड साइंस एंड पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

आप ऑल इंडिया जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (AIJEE) के जरिए फूड टेक्नोलॉजी और बायो केमिकल साइंस में सरकारी कॉलेजों से बीटेक डिग्री कर सकते हैं। वहीं, जेईई मेन और जेईई एडवांस की परीक्षा पास करके आप आईआईटी से फूड टेक्नोलॉजी पढाई कर सकते हैं। गेट फूड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम के जरिए आप आईआईएससी बेंगलुरू में दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा आप किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से भी फूड टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

फ़ूड साइंस आज एक उभरता हुआ क्षेत्र है। फूड साइंस में डिग्री हासिल करने के बाद आपके लिए एफएमसीजी, फार्मा, एग्रो, डेयरी, बेकरी, फूड पैकेजिंग समेत कई क्षेत्रों में नौकरी के भरपूर मौके मौजूद हैं। शुरुआत में इसमें आपको 20 से 25 हजार रूपए प्रति माह तक सैलरी मिल सकती है। वहीं, पांच साल तक का एक्सपीरियंस हासिल करने के बाद आपकी सैलेरी 5 से 6.4 लाख रूपए सालाना हो सकती है। जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है, सैलेरी भी 9 से 18 लाख रूपए तक सालाना हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button