विदेश

फ्रांस में हर सेकंड 2 लोग पाए जा रहे कोविड पॉजिटिव , अमेरिका में जनवरी के अंत में होंगे सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन केस, ब्रिटेन और फ्रांस में भी कोरोना विस्फोट से हड़कंप

इससे पहले मंगलवार को फ्रांस में संक्रमण के 1,79,807 नए मामले सामने आए थे. इस दौरान देश में 290 लोगों की कोविड की वजह से मौत हुई. इस तरह कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,23,000 से अधिक हो गई।

अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है। यहां रोज आने वाले नए मामलों में 76 फीसदी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जा रहे हैं। सोमवार को एक दिन में 2,13,050 नए मामले सामने आए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 20 दिसंबर को एक हफ्ते में रोजाना औसतन 149525 नए मामले सामने आए थे। 27 दिसंबर को एक हफ्ते में प्रतिदिन औसतन 235856 नए मामले आ रहे हैं। यानी साप्ताहिक संक्रमण में 57.7 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में बच्चों में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती किए जाने के केस चार गुना तक बढ़े हैं। जो चिंताजनक हैं। इससे पहले मंगलवार को फ्रांस में संक्रमण के 1,79,807 नए मामले सामने आए थे. इस दौरान देश में 290 लोगों की कोविड की वजह से मौत हुई. इस तरह कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,23,000 से अधिक हो गई. मई के बाद एक दिन में हुई ये सबसे अधिक मौतें हैं. सीडीसी ने आइसोलेशन की अवधि को दस से पांच दिनों तक कम करने की सिफारिश करता है। जिनमें संक्रमण के लक्षण न हो और जो पांच दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद अगले पांच दिनों तक अपने आसपास किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति के दौरान मास्क पहनकर रहेंगे।
फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने हाल में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों में नए कोविड-19 उपायों की घोषणा की, लेकिन नए साल की पूर्व संध्या से पहले सख्त प्रतिबंध लगाने से परहेज किया. अगले सप्ताह से, अंदर (इंडोर) होने वाले बड़े आयोजनों में 2,000 और बाहर यानी आउटडोर के आयोजनों में 5,000 लोगों के जुटने की अनुमति होगी. ये नए नियम कम से कम तीन सप्ताह तक लागू रहेंगे.अमेरिकी सेंट्रल डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं। इनके मुताबिक, इस हफ्ते अमेरिका में जितने कोरोना केस आए हैं, उनमें से 58.6% ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन के स्वास्थ्य सलाहकार एंथनी फॉसी ने कहा कि ओमिक्रॉन के मामले में जनवरी के अंत तक सबसे ज्यादा होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button