विदेश

ब्रिटेन : हेल्थ एजेंसी ने किया लोगों को आगाह, ब्रिटेन में मिला एक Bird Flu का केस

ब्रिटेन में 2021 में करीब 5 लाख पक्षियों को मार डाला था, पर्यावरण मंत्री जॉर्ज यूस्टिस ने कहा था कि देश एवियन फ्लू के अब तक के सबसे बड़े प्रकोप से जूझ रहा था। यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने कहा कि एवियन फ्लू का पक्षी से इंसान में ट्रांसमिशन काफी दुर्लभ है और ब्रिटेन में इससे पहले ऐसा कम ही बार हुआ है|

एजेंसी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम इंग्लैड में संक्रमित मिला व्यक्ति ठीक और उसने खुद को सेल्फ आइसोलेट कर लिया था. एजेंसी ने बयान में कहा, जिस शख्स को इंफेक्शन हुआ है वह कई संक्रमित पक्षियों के संपर्क में नियमित रूप से था. जिन्हें उसने अपने घर में या घर के आसपास रखा हुआ था. व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों और उसके घर पर आए सभी लोगों के बारे में पता लगा लिया गया है. किसी और में आगे संक्रमण फैलने का कोई प्रमाण नहीं मिला है.दक्षिणी-दक्षिणी इंग्लैंड में इंग्लैड में ठीक और खुद को फिट करने के लिए लागू होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। सभी लोगों के बारे में पता लगाया गया है। और आगे संक्रमण का कोई प्रमाणिक नहीं है। UKHSA ने कहा कि बाहरी जन जन के लिए जन के लिए बहुत कम प्रसारित होगा,और लोगों को संक्रमित और मृत नेविगेशन को छुी के लिए उपयुक्त है।ऑफिस में 2021 में 5 लाख जीवाणुओं के साथ मिलकर-साथ, सरकार ने नए वातावरण में वातावरण को लागू किया। सुरक्षा के लिए विशेष रूप से तैयार किया जाता है, जिससे परिवार को सुरक्षा मिलती है।
UKHSA ने कहा कि एवियन फ्लू से व्यापक पब्लिक के लिए जोखिम बहुत कम रहा, लेकिन लोगों को बीमार और मृत पक्षियों को नहीं छूने के लिए आगाह किया गया है. ब्रिटेन में 2021 में करीब 5 लाख पक्षियों को मार डाला था. पर्यावरण मंत्री जॉर्ज यूस्टिस ने कहा था कि देश एवियन फ्लू के अब तक के सबसे बड़े प्रकोप से जूझ रहा था. ब्रिटेन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति में एवियन फ्लू की पहचान की है. ब्रिटेन इन दिनों पक्षियों के बीच फैलने वाले बर्ड फ्लू वायरस के सबसे बड़े प्रकोप से जूझ रहा है. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने कहा कि एवियन फ्लू का पक्षी से इंसान में ट्रांसमिशन काफी दुर्लभ है.और ब्रिटेन में इससे पहले ऐसा कम ही बार हुआ है.
पक्षियों को मारने के साथ-साथ, सरकार ने दिसंबर में नए नियमों को लागू किया था. जिसके तहत पक्षी रखने वालों को यह सुनिश्चित करना था सभी पक्षी घर के अंदर ही रहें और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े जैव सुरक्षा उपायों का पालन करना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button