मेरठ

मेरठ: छात्रों को कर रहे हैं जल चौपाल के माध्यम से जागरूक, जल सरंक्षण का दे रहे सन्देश

मेरठ Meerut में एनवायरनमेंट क्लब Environment Club के सदस्य पानी के महत्व को जन-जन तक समझाने के लिए जल चौपाल का आयोजन कर रहे हैं। जिसके लिए कभी वह नुक्कड़ नाटक तो कभी जागरूकता रैली, जल चौपाल के माध्यम से लोगों को जल का महत्व समझा रहे हैं।

मेरठ: आपने देखा होगा कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में चुनाव के समय अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में चौपालों का आयोजन होता है। जिसमें राजनीतिक लोग अपने मुद्दों को बताकर वोट की अपील करते हैं, लेकिन हम आपको इससे अलग चौपाल के बारे में बताएंगे जो कि चुनाव नहीं बल्कि जल संरक्षण के प्रति जागरूकता अभियान को आगे बढ़ा रही है। मेरठ Meerut में एनवायरनमेंट क्लब Environment Club के सदस्य पानी के महत्व को जन-जन तक समझाने के लिए जल चौपाल का आयोजन कर रहे हैं। जिसके लिए कभी वह नुक्कड़ नाटक तो कभी जागरूकता रैली, जल चौपाल के माध्यम से लोगों को जल का महत्व समझा रहे हैं।

16 में कर चुके हैं जल चौपाल, 25 गांव का टारगेट

एनवायरनमेंट क्लब के संस्थापक अध्यक्ष सावन कनौजिया ने बताया कि उनकी टीम में सभी छात्र छात्राएं हैं। जोकि विभिन्न कॉलेजों में अध्ययन कर रहे हैं । पानी का जिस तरीके से संकट देखने को मिल रहा है, उसको देखते हुए उनकी टीम ने जल के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जल चौपाल का आयोजन करने का सोचा। इसके लिए उन्होंने 25 गांव को निर्धारित किया, जहां पर जल चौपाल का आयोजन किया जाना है। इसमें अब तक 16 गांव में जल चौपाल का आयोजन कर चुके हैं, जिसमें वह जल का महत्व लोगों को बताते हैं, साथ ही तालाब, झील पानी के जो भी स्त्रोत हैं। उन सभी को पुनर्जीवित किस प्रकार किया जा सकता है.उसके बारे में भी लोगों को समझारहे है।

स्कूली बच्चों को बनाते हैं जलमित्र

पानी का संचय किस प्रकार कर सकते हैं.इसके लिए सावन कनौजिया और उनकी टीम स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा जागरूक कर रही हैं। टीम का कहना है कि वह छोटे-छोटे बच्चों को जल मित्र बनाते हैं ताकि कहीं भी पानी की टंकी खुली हुई मिले या पानी का घर में भी दुरुपयोग हो रहा हो तो वह उसको रोकें, क्योंकि भविष्य में यही बच्चे आगे जाकर सार्थक भूमिका निभा सकते हैं। बताते चलें कि मेरठ में विभिन्न क्षेत्रों में जल का स्तर 20 मीटर नीचे तक पहुंच चुका है.जल चौपाल में अंशिका अग्रवाल, दिव्यांशी पाराशर, हर्ष राय, रितिका यादव, नंदिनी नौटियाल, मयंक, चिराग पाराशर, अजय, पल्लवी अग्रवाल आदि सहयोग करते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button