बड़ी खबरेंमेरठ

मेरठ : नितिन गडकरी आज करेंगे नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से बने दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से चलकर मेरठ पहुंचेंगे। वहीं, आज सुभारती विश्वविद्यालय में दोपहर दो बजे होने वाली सभा में एक्सप्रेसवे के दूसरे और चौथे चरण का लोकार्पण करेंगे। उनके साथ केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री और गाजियाबाद से सांसद वीके सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रहेंगे।

विधानसभा चुनावों से पहले पश्चिम क्षेत्र को केंद्रीय परिवहन मंत्री लगभग दो हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की सौगात देंगे। इसके लिए वह पहले मेरठ और फिर मुजफ्फरनगर पहुंचेंगे। इन प्रोजेक्ट में एनएच-119 पर नजीबाबाद शहर के लिए 10.50 किमी लंबे फोर लेन नजीबाबाद बाईपास के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास होगा। 90 किमी लंबा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे दिल्ली से डासना तक 14 लेन और डासना से मेरठ तक 6 लेन एक्सप्रेस वे है। इसके बनने से दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी महज 45 मिनट में पूरी हो जाती है। पश्चिमी यूपी के लोगों को पहले दिल्ली जाने में अक्सर जाम से घंटों जूझना पड़ता था। चार से पांच घंटे का समय दिल्ली की दूरी नापने में लगता था।

इसके अलावा देश के पहले ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग सिस्टम का लोकार्पण भी किया जाएगा। इसे काशी टोल प्लाजा पर लगाया गया है। वहीं, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर लगे इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का लोकार्पण भी किया जाएगा। ये तकनीक देश में पहली बार एक्सप्रेसवे पर उपयोग की जा रही है। इसकी कुल लागत 568 करोड़ है। वहीं, मेरठ-मुजफ्फरनगर एनएच-58 के अतिरिक्त कार्य, शामली में आठ किलोमीटर के रिंग रोड और पुरकाजी-लक्सर-हरिद्वार 15 किलोमीटर हाईवे का भी लोकार्पण/ शिलान्यास होगा।25 दिसंबर से एक्सप्रेसवे पर टोल भी शुरू कर दिया जाएगा। आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से चलकर मेरठ पहुंचेंगे। वहीं, आज सुभारती विश्वविद्यालय में दोपहर दो बजे होने वाली सभा में एक्सप्रेसवे के दूसरे और चौथे चरण का लोकार्पण करेंगे। उनके साथ केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री और गाजियाबाद से सांसद वीके सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button