बड़ी खबरेंमेरठ

मेरठ: मवाना के कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय में मचा हड़कंप, चाय पकौड़ी खाने के बाद एक दर्जन छात्राएं बेहोश

मेरठ: मवाना के कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय में मचा हड़कंप, चाय पकौड़ी खाने के बाद एक दर्जन छात्राएं हुई बेहोश। मौके पर महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी भी पहुंची। एसडीएम अखिलेश यादव ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया, भीषण गर्मी और घटिया सामग्री से बने नाश्ते से छात्राओं की तबीयत खराब होने की आशंका।

मेरठ, मवाना इसरार अंसारी। मंगलवार को नगर के वीवीआईपी तहसील रोड पर स्थित बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाली गरीब बालिकाओं को स्कूल में तैनात शिक्षिकाओं ने सुबह नाश्ते मे खराब बेसन की पकोडी एवं चाय परोसने के बाद एक एक कर करीब एक दर्जन बालिकाओं की हालत बिगड गयी ओर बेहोशी छा गई। बालिकाओं को बेहोश होते हुए देख स्कूल शिक्षिकाओं में हडकंप मच गया ओर आनन-फानन मामले की सूचना शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दी। सूचना मिलने पर पहुंचे बालिका शिक्षा अधिकारी मयंक मिश्रा ने बेहोश छात्राओं को सीएचसी में भर्ती कराया लेकिन चिकित्सकों ने हालत गंभीर देखते हुए कुछ छात्राओं को पीएल शर्मा अस्पताल में रेफर कर दिया आइए दर्शकों हम आपको सुनाते हैं इसमें क्या कहते हैं चिकित्सा प्रभारी डॉ अनिल शर्मा।
स्कूल प्रशासन की लापरवाही सामने आने के बाद एसडीएम अखिलेश यादव खुद कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय में पहुंचे ओर शिक्षिकाओं से बात की। एसडीएम अखिलेश यादव ने स्कूल वार्डन अमरीता वेदवान से बातचीत की लेकिन उन्होंने अपना तबादला खरखोदा होने पर चार्ज देने आने की बात कही ।

क्या कहते हैं बेसिक शिक्षा *अधिकारी योगेंद्र कुमार।

बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि सुबह में छात्राओं ने आलू की पकौड़ी का सेवन किया था और उसके बाद छात्राओं को दर्द होना शुरू होगा उन्होंने बताया कि खेड़ी मनिहार निवासी कुमारी सलोनी जो कक्षा आठ की छात्रा है उसको जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है और बाकी छात्राएं क्रमश गुंजन मीनू सपना कशिश नीतू वैशाली आदि को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

क्या कहती हैं महिला आयोग सदस्य राखी त्यागी

महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने मवाना सीएससी पहुंचकर छात्राओं का हाल जाना पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि बच्चों को नाश्ते में आलू बेसन की पकौड़ी और चाय का सेवन करने की बात सामने आई है अधिक गर्मी होने के चलते छात्राओं की हालत बिगड़ी है ऐसा प्रतीत हो रहा है बाकी बिंदुओं पर जांच कराई जा रही है स्कूल प्रशासन द्वारा कहां क्या लापरवाही हुई है जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

वही अभिभावकों ने आरोप लगाते हुए बताया कि छात्राओं को मीनू के अनुसार स्कूल में भोजन नही दिया जा रहा है । मात्र दाल-चावल, कद्दू-रोटी खिलाई जा रही है । जिससे छात्राओं का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। फूड प्याजनिग से बिगडी छात्राओ की हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने छात्राओं को प्राथमिक उपचार देकर पीएल शर्मा अस्पताल में रेफर कर दिया है। कुछ देर रहने के बाद पांच छात्राओं की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ।

जब छात्राओं में मचा हड़कंप

छात्रा सलोनी, गुंजन, मीनू,कशीश, वैष्णवी, नीशु की हालत खराब हो गई है। छात्रा सलोनी की हालत लगातार बिगड़ती गई तो छात्राओं में हड़कंप मच गया। सलोनी को उल्टियां बंद नही हो सकी। इसी तरह कुछ घंटों भर्ती छात्राओं की हालत बिगडते देख शिक्षिकाओ में हडकंप की स्थिति पनपी नजर आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button