देशबड़ी खबरेंबिज़नेस

यूपी में गरीबों को 3 महीने और मिलेगा मुफ्त में अनाज,सीएम बनते ही योगी सरकार का ये पहला फैसला

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शनिवार को कैबिनेट की बैठक में हमने मुफ्त राशन योजना को अगले 3 महीने तक बढ़ाने का फैसला किया है. इससे राज्य के 15 करोड़ लोगों को लाभ होगा.

योगी कैबिनेट ने बड़ा फैसला किया है. गरीबों को 3 महीनों और मुफ्त में अनाज मिलेगा. कैबिनेट बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने गरीबों को और 3 महीने तक मुफ्त में अनाज देने के सरकार के फैसले के बारे में जानकारी दी. सीएम योगी ने कहा कि मुफ्त अनाज का लाभ राज्य के 15 करोड़ लोगों को मिल रहा है.उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने इतिहास रचते हुए लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद शनिवार सुबह योगी मंत्रिपरिषद की पहली बैठक लखनऊ में हुई। तमाम बड़े नेता पहुंचे। बैठक में प्रदेश सरकार की अन्न योजना को 3 महीने आगे बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी जानकारी दी और बताया कि योजना के तहत 15 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा। योगी सरकार की दूसरी पारी की यह पहली बैठक रही, जिसमें यही एक मात्र बड़ा फैसला लिया गया।

इससे पहले शुक्रवार शाम लखनऊ में हुए भव्य समारोह में योगी समेत 53 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली। इस योगी मंत्रिमंडल में पिछली सरकार के 22 मंत्रियों को जगह नहीं मिली है। नई सरकार में 31 नए मंत्री हैं। वहीं पिछली सरकार में रहे 21 मंत्रियों को नए मंत्रिमंडल में फिर जगह दी गई है। जातिगत समीकरणों का भी पूरा ख्याल रखा गया है। 9 दलित और 20 ओबीसी विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। माना जा रहा है कि साल 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।सीएम योगी ने कहा कि 15 करोड़ लोगों को फ्री राशन का लाभ मिलता रहेगा. सीएम योगी के एलान के मुताबिक राज्य में अन्त्योदय कार्ड वालों को 35 किलो अनाज के अलावा एक किलो चीनी, दाल, नमक और एक लीटर तेल भी फ़्री मिलता रहेगा.

वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों तक सुविधा पहुंचाते रहें. उन्होंने कहा कि आज पहली कैबिनेट बैठक में हमने मुफ्त राशन योजना को अगले 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. इसके लिए सरकार 3,270 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इससे 15 करोड़ लोगों को होगा फायदा होगा.

राकेश सचान ने कही यह बात
इसके अलावा मंत्री राकेश सचान ने कहा कि 15 करोड़ लोगों को मिल रही खाद्यान्न योजना के बारे में कहा जा रहा था कि सरकार बनी तो इसे बंद कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं होगा. सरकार गरीबों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है.
लोगों को 35 किलो राशन देने की है योजना
यूपी फ्री राशन योजना के तहत 35 किलो राशन और इसके साथ दाल ,चीनी ,खाद्य तेल ,नमक जैसी खाद्य वस्तुओं को फ्री लेने का लाभ लाभार्थी परिवारों को प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत फ्री राशन का लाभ सभी राशन कार्ड धारियों को नवंबर माह तक दिया जा रहा था। इसके बाद योगी सरकार ने इस योजना को मार्च तक बढ़ाने का फैसला लिया था। अब यूपी की नई कैबिनेट ने तीन माह यानी जून तक के लिए योजना को बढ़ा दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button