विदेश

रंग लाई मैक्रों की कोशिश,पुतिन से मिलने को तैयार हुए बाइडेन, लेकिन रख दी एक बड़ी शर्त

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध टालने की कोशिशों के बीच अच्छी खबर आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन आपस में मिलने के लिए तैयार हो गए हैं. हालांकि कुछ शर्तें रखी गई हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध टालने की कोशिशों में जुटे अमेरिका ने एक बड़ा कदम उठाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात के लिए तैयार हो गए हैं. यूएस की तरफ से कहा गया है कि अगर अगर रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करता है, तो बाइडेन रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ सैद्धांतिक रूप से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं.रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध टालने के लिए तमाम कोशिशें जारी हैं. कई दूसरे देश दोनों देशों के बीच तनाव करने के लिए अपने स्तर पर लगातार प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अहम भूमिका निभा रहे हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति भवन Elysee Palace की ओर से रविवार को एक अहम जानकारी दी गई.

इसमें बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन आपस में मिलने के लिए तैयार हो गए हैं. दोनों मैक्रों की ओर से प्रस्तावित शिखरवार्ता के लिए तैयार हुए हैं. मैक्रों ने अपने प्रस्ताव में यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने की बात रखी थी. हालांकि, इस प्रस्ताव के साथ उन्होंने यह शर्त भी दोनों के सामने रखी है कि यह मीटिंग तभी संभव है, जब रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा.
इमैनुअल मैक्रों ने यूरोप की शांति और सुरक्षा के लिए पुतिन और बाइडेन से कई बार यूक्रेन की स्थिति को लेकर संपर्क किया था. पुतिन ने मैक्रों को भरोसा दिया था कि वो यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा. जबकि अमेरिका की तरफ से चिंता जताई जा रही थी कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. Elysee की ओर से रविवार को जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि ‘राष्ट्रपति मैक्रों ने राष्ट्रपति बाइडेन, राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन संकट से जुड़े सभी हितधारकों के बीच एक शिखरवार्ता कराने का प्रस्ताव दिया,

जिससे यूरोप की सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा की जा सके.व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन के साथ ‘सैद्धांतिक रूप से’ मिलने के लिए सहमत हैं, लेकिन उसी सूरत में जब रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करता. बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस जंग के खतरे को टालने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. रविवार को फ्रेंच राष्ट्रपति के आधिकारिक भवन Elysee Palace की ओर से भी बाइडेन-पुतिन मुलाकात के संबंध में बयान जारी किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button