टेक्नोलॉजी

व्हाट्सऐप ने भारत में लॉन्च किया ‘Safety in India’ जानिए पूरी जानकारी

व्हाट्सएप ने भारत में अपने 400 मिलियन उपयोगकर्ता आधार के लिए नकली समाचारों और अवांछित संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए कई नई सुविधाएँ पेश की हैं। 2016 से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पहले से ही मौजूद है, व्हाट्सएप अब और अधिक सुविधाएँ जोड़ रहा है जो इसकी कुछ मौजूदा सुविधाओं को सीमित कर देगा।रिसोर्स हब ऑनलाइन सुरक्षा, गोपनीयता और सुरक्षा के आसपास कई जरूरी सब्जेक्ट की रिसर्च करता है, कॉमन मिथ्स को दूर करता है, इसके अलावा जागरूकता पैदा करता है.

व्हाट्सएप ने एक समर्पित ‘सेफ्टी इन इंडिया’ रिसोर्स हब लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी ऑनलाइन सुरक्षा को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए प्लेटफॉर्म पर कई सुरक्षा उपायों और प्रक्रियाओं को उजागर करता है। इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के सप्ताह भर चलने वाले अभियान #takecharge के बाद रिसोर्स हब का शुभारंभ हुआ। व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग और वॉयस-ओवर-आईपी सेवा है जो मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व में है।व्हाट्सऐप ने एक समर्पित ‘सेफ्टी इन इंडिया’ रिसोर्स हब लॉन्च किया, जिसमें लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कई सुरक्षा उपायों के बारे में बताया गया है. इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सऐप के सप्ताह भर चलने वाले अभियान #TakeCharge के बाद रिसोर्स हब का शुभारंभ हुआ.

व्हाट्सऐप ने एक बयान में कहा ने कहा, “हमारे यूजर्स की सुरक्षा व्हाट्सऐप पर हम जो कुछ भी करते हैं उसके मूल में है और एक समर्पित ‘सेफ्टी इन इंडिया’ रिसोर्स हब लॉन्च करना यूजर्स को उनकी ऑनलाइन सुरक्षा को कंट्रोल करने के लिए शिक्षित और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का एक तरीका है.अपने ब्लॉग पोस्ट में, व्हाट्सएप ने कहा, “व्हाट्सएप ने सुरक्षा और प्राइवेसी को बढ़ाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण प्रोडक्ट चेंज किए हैं। लगातार प्रोडक्ट इनोवेशन के अलावा वर्षों से हमने यूजर्स की सुरक्षा को सपोर्ट किया है और एडवांस्ड तकनीक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंटिस्ट, एक्सपर्ट्स और प्रोसेसज में लगातार निवेश किया है।
व्हाट्सऐप ने कहा पिछले कुछ सालों में हमने यूजर्स सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने में मदद के लिए महत्वपूर्ण उत्पाद में बदलाव किए हैं. लगातार प्रोडक्ट इनोवेशन के अलावा हमने लगातार आधुनिक तकनीक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंटिस्ट, एक्सपर्ट्स और प्रोसेस में भी इनवेस्ट किया है ताकि यूजर्स सुरक्षा का समर्थन करें,

रिसोर्स हब ऑनलाइन सुरक्षा, गोपनीयता और सुरक्षा के आसपास कई जरूरी सब्जेक्ट की रिसर्च करता है, कॉमन मिथ्स को दूर करता है, इसके अलावा जागरूकता पैदा करता है कि कैसे यूजर्स आज की डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में संभावित साइबर घोटालों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.व्हाट्सएप ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, रिसोर्स हब ऑनलाइन सुरक्षा, गोपनीयता और सुरक्षा के महत्वपूर्ण विषयों को देखता है, आम मिथकों को दूर करता है, इसके अलावा यह जागरूकता पैदा करता है कि उपयोगकर्ता आज की डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में संभावित साइबर घोटालों से खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।” सेफ्टी इन इंडिया’ हब के माध्यम से, प्लेटफॉर्म का लक्ष्य विभिन्न सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। और इन-बिल्ट उत्पाद सुविधाएँ जो उपयोगकर्ताओं को सेवा का उपयोग करते समय अपनी सुरक्षा को नियंत्रित करने के लिए सशक्त बनाती हैं।

व्हाट्सएप ने भारत में अपने 400 मिलियन उपयोगकर्ता आधार के लिए नकली समाचारों और अवांछित संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए कई नई सुविधाएँ पेश की हैं। 2016 से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पहले से ही मौजूद है, व्हाट्सएप अब और अधिक सुविधाएँ जोड़ रहा है जो इसकी कुछ मौजूदा सुविधाओं को सीमित कर देगा। मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर भारत में फर्जी खबरें फैलाने और खतरे को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया गया है। अब बेहतर दिशा-निर्देशों के साथ व्हाट्सएप का लक्ष्य भारत में खुद को सही करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button