विदेश

श्रीलंका में संकट गहराया, विरोध प्रदर्शन करने पर 45 गिरफ्तार, 13 घंटे तक कटी बिजली

श्रीलंका भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहीं लोग अब सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं।

कोलंबो के कई हिस्सों में तत्काल प्रभाव से पुलिस कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि कोलंबो नॉर्थ, कोलंबो साउथ, कोलंबो सेंट्रल और नुगेगोडा पुलिस डिवीजनों में अगली सूचना तक कर्फ्यू लगा दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहीं लोग अब सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। गुरुवार को पुलिस ने मिरिहाना में राष्ट्रपति के निवास की ओर जाने वाले पेंगिरिवाट्टा मावथा के पास इकट्ठा हुए प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारों की थीं।
इसके कुछ घंटों के बाद ही कोलंबो में कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। इससे पहले पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और पानी का इस्तेमाल किया था और वहीं आंदोलन काफी हिंसक हो गया और प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा कर्मियों पर पत्थर और अन्य वस्तुओं को फेंका इससे सार्वजनिक संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा था।लगातार बिगड़ते आर्थिक संकट को लेकर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के बाहर हुए विरोध प्रदर्शन के हिंसक हो जाने के बाद राजधानी कोलम्बो के कई इलाकों में रातोंरात लगाया गया कर्फ्यू शुक्रवार सुबह 5 बजे हटा लिया गया है. पुलिस का कहना है कि गुरुवार के विरोध प्रदर्शन में कथित रूप से हिस्सा लेने के आरोप में 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

बाद में आसपास के क्षेत्र में कम से कम दो आग लगने की भी सूचना मिली, जिसमें सोशल मीडिया पर एक फोटो में साथ तनावपूर्ण स्थिति के बीच एक जली हुई बस दिखाई दे रही थी। प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथ में तख्तियां लिए हुए और नारेबाजी की। श्रीलंका में लोग सरकार से ईंधन की कमी, बिजली संकट, गैस की कमी और बढ़ती कमोडिटी की कीमतों का तत्काल समाधान की बात कर कहा रहे हैं।राजधानी कोलम्बो में राष्ट्रपति आवास में घुसने की कोशिश करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसूगैस के गोलों और पानी की बौछार का सहारा लिया था. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में महिलाओं-पुरुषों को ‘पागल, पागल, घर जाओ’ के नारे लगाते देखा-सुना जा सकता है, और वे यह भी मांग कर रहे हैं कि शक्तिशाली राजपक्षे परिवार के सभी सदस्य पदों को छोड़ दें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button