राजनीति

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, यूक्रेन और महंगाई समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

सद के सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय में शुरू होगा, जब कुछ ही दिन पहले यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने और पंजाब में आप ने जीत हासिल की है.

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है। संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। बता दें कि इससे पहले बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हुआ था जो 11 फरवरी तक चला था। दूसरा चरण 8 अप्रैल तक चलेगा।
विपक्षी दल तमाम मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में है। विपक्षी दल सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, पीएफ पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मुद्दों पर घेर सकता है। उधर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी। दोपहर बाद इस पर चर्चा भी संभव है।संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है, जिसमें विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है. बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर होंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी और सदन में इस पर दोपहर के भोजन के बाद की कार्यवाही के दौरान चर्चा की जा सकती है. सरकार ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक को भी लोकसभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है. बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी.जट सत्र (Budget Session) के दूसरे चरण की शुरुआत आज (सोमवार को) हो चुकी है. लोक सभा और राज्य सभा में आज बजट पर चर्चा की जाएगी. इसमें खास बात ये रही कि जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सदन में पहुंचे ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने लगे. इसके अलावा बीजेपी सांसद अपनी जगह पर खड़े होकर मेजें थपथपाने लगे. केद्रींय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) और प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) समेत कई वरिष्ठ मंत्रियों की मौजूदगी में लोक सभा मोदी-मोदी के नारों (Slogan Of Modi Modi) से करीब एक मिनट तक गूंजती रही.
बहरहाल, इस बार कोविड-19 संबंधी हालात में काफी सुधार आने के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे से साथ-साथ चलेगी. संसद के सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय में शुरू होगा, जब कुछ ही दिन पहले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने और पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत हासिल की है.

इससे पहले, बजट सत्र का पहला चरण संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से 29 जनवरी को शुरु हुआ था, जिसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button