सरकारी नौकरी

शुरू हुई भारतीय जनसंचार संस्थान की प्रवेश प्रक्रिया, आनलाइन करें आवेदन, 18 जून है आवेदन की अंतिम तिथि

भारतीय जनचार संस्थान (आइआइएमसी) में पांच स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 18 जून है।

भारतीय जनचार संस्थान (आइआइएमसी) में पांच स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 18 जून है। राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र उपलब्ध हैं।

इस वर्ष विद्यार्थियों को आइआइएमसी में संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी स्नातकोत्तर) 2022 के माध्यम से प्रवेश मिलेगा। अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में स्नातकोत्तर डिप्लोमा में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को सीयूईटी स्नातकोत्तर परीक्षा देनी होगी। प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में होगा।

उड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन आइआइएमसी द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए आवेदन पत्र आइआइएमसी की वेबसाइट पर जल्द ही जारी किए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे आइआइएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो विद्यार्थी अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं या हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर 2022 तक अपनी प्रोविजनल अंकपत्र या प्रमाणपत्र की मूल प्रति जमा करानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button